ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स कैसे लाए ? जब भी किसी ब्लॉग पर आने वालों की संख्या बढ़ने लगती है तो ऐसे में पैसे कमाने के लिए आपको नए तरीकों की तलाश शुरू कर देनी चाहिए।

[the_ad id=”1597″]

इन ही में से एक तरीका है स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स (sponsored posts)। अब आप सोच रहे होंगे की स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स कैसे लाए ब्लॉग पर ? इसके लिए मेरे पास आपके साथ साझा करने को 8 उपयोगी तरीके हैं।

यदि आप ब्लॉग पर अच्छे से कंटेंट (content) छाप रहे हैं तो जैसे ही आपका ब्लॉग थोड़ा लोकप्रिय होने लगेगा तब आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स मिलने लगेंगे।

ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स लाने के लिए मेरे आज़माए हुए 8 तरीके

ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स कैसे लाए – जाने 8 प्रभावी तरीके 🙂

मैं आज आपके साथ 8 ऐसे प्रभावी तरीकों को साझा कर रही हूँ जिनसे आपके पास स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स आये।

आपको बस एक बात का ख्याल रखना है की कभी भी स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स (sponsored posts) और भुगतान किए गए लिंक (paid links) में आपको भ्रमित नहीं होना है। इनमे से एक की अनुमति गूगल देता है और एक की नहीं। आप चाहे तो इस बारे में मेरा लिखा हुआ एक ब्लॉग पढ़ भी सकते हैं।

आइये अब 8 तरीको की बात करते हैं –

1. ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स लाने के लिए ब्लॉग को गूगल पर लम्बे समय तक दृश्यमान बनाएं

ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट प्राप्त करने के लिए एक कारण जो सुंदर और सहजता से काम करता है, वह है आपके पोस्ट्स की गूगल रैंकिंग (Google Ranking)। जितना ज्यादा आपके ब्लॉग पोस्ट्स के पास गूगल पर पहला स्थान रहेगा, उतना ज्यादा फायदा आपको मिलेगा, क्योंकी आपके पास स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स आते रहेंगे।

गूगल (Google) और बिंग (Bing) जैसे खोज इंजनों (Search Engines) ) पर आपका ब्लॉग जितना अधिक दिखाई देगा उतना ही ज्यादा आपकी वेबसाइट के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले स्पॉन्सर्ड पोस्ट प्राप्त करने की संभावना बढ़ेगी।

ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स कैसे लाए

ऊपर दिए गए ग्राफिक (graphic) में आप साफ तौर पर देख सकते हैं की यात्रा पर लिखा हुआ मेरा ब्लॉग , कैसे गूगल के खोज परिणामों में पहले स्थान पर मौजूद है। खास बात यह है कि सिर्फ इस एक ब्लॉग को गूगल पर खोज कर, इस यात्रा वाली वेबसाइट पर 6 स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स मुझे मिले।

यदि मुझे स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स मिल सकते हैं तो आपको भी मिल सकते हैं:)

इन स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स से कमाई हुई राशि की तुलना मैं अगर गूगल एडसेंस (Google Adsense) से दी गए विज्ञापनों  की राशि से करूँ तो यह राशि बहुत ज़्यादा है। इसीलिए आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट लाने पर ध्यान देना है

इसलिए , जब गूगल पर आपके ब्लॉग का रैंक ( पद ) ऊँचा होगा, तब आपको इस सवाल को लेकर कभी भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी कि ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स कैसे लाए।

मेरा आपसे निवेदन है की आप अच्छा और उपयोगी कंटेंट छ|पने में ध्यान दें। आप यह काम अच्छे से करेंगे तो स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स वालों की कतार लगी रहेगी।

2. स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स लाने के लिए पिनटेरेस्ट (Pinterest) का सही से इस्तेमाल कीजिये

एक ब्लॉगर के रूप में यदि आपके पास एक अच्छी साइट (website) के साथ-साथ एक सभ्य पिनटेरेस्ट प्रोफाइल ( pinterest profile) है तो ऐसे में स्पॉन्सर्ड पोस्ट प्राप्त करने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है।

पिनटेरेस्ट पर लाखों की संख्या में ऐसे लोग मौजूद हैं जो अपने काम को बढ़ावा देने के लिए अच्छे और वैध वेब स्पेस (web space) पर अपनी नजर बनाये रखते हैं।

जब आपके ब्लॉग उस श्रेणी में आते हैं तो ऐसे में आप निश्चित रूप से स्पॉन्सर्ड पोस्ट प्राप्त करेंगे।

3.एक विश्वसनीय वेबसाइट पर आपको $250 तक के स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स मिल सकते हैं

एक अच्छी वेबसाइट जिसे लोग विश्वसनीय मानते हैं उस पर आराम से स्पॉन्सर्ड पोस्ट के $250 तक मिलते हैं।ये रकम इसलिए आपको मिलती है क्योंकी आपकी वेबसाइट पर लोग खुशी से आते हैं। इस कारण स्पॉन्सर्ड पोस्ट देने वाले भी आपकी वेबसाइट को पैसे देने में कंजूसी नहीं करते क्यूंकि आपकी वेबसाइट पर छपने से उनको भी फायदा होता है।

एक ब्लॉग को हमेशा लोगों से भरे बाजार की तरह होना चाहिए, न की एक भूत बंगले की तरह जहाँ कोई भी नहीं जाता । ज्यादा लोग आएगे तभी तो आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स मिलेगें।

अगर आप अपने ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट लाना चाहते हैं तो ऐसे में सबसे ज्यादा जरुरी है की आपके कंटेंट पर लोगों की भीड़ लगी रहे।

सबसे पहले आप इस पर काम करें। आपने ब्लॉग पर पाठको की भीड़ जमा करें।

ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स कैसे लाए

एक अच्छी साइट ब्लॉग के मालिक के साथ – साथ प्रायोजकों के लिए भी जीत हासिल करने वाली जगह हैं।

मैं  खुद की बात करू तो मेरी जितनी भी वेबसाइट है वो प्रत्येक स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए न्यूनतम $ 250 का शुल्क लेती हैं। कोविद (COVID ) जैसे व्यवधान के बावजूद भी मैं अपनी यात्रा वेबसाइट पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट से $250 कमाने में कामयाब रही। 

एक चीज़ जो ब्लॉग पर होना बहुत ज़रूरी है, वो है यूजर इंगेजमेंट (user engagement) । इसका मतलब है की आपके ब्लॉग पर यूजर व्यवहार (user behaviour) कैसा है।

यूजर आपकी साइट पर कितना समय बिता रहे हैं, वे कितना कंटेंट पढ़ रहे हैं, क्या वो आपके ब्लॉग पर टिप्पणी (कमेंट ) करते हैं या नहीं- यह बहुत जरुरी है।

4. अपने मौजूदा स्पॉन्सर्ड पोस्ट पर इतनी मेहनत करें की अवसर आपके पास लौटते रहें

अपने पहले स्पॉन्सर्ड पोस्ट में की गयी आपकी मेहनत और अच्छा प्रदर्शन, प्रायोजक को आपका महत्व दिखाता है। ऐसे में आप देखेंगे की वही प्रायोजक बार – बार आपके पास लौट रहा है।

यही कारण है की जब बात कंटेंट की आती है, तब ब्लॉगर्स को अपना पूरा ध्यान प्रायोजकों को मूल्य प्रदान करने पर देना चाहिए।

मेरे कहने का यह मतलब है की जब आप किसी से पैसे ले रहे हैं उनका लेख छापने के लिए तो अगर उनको मूल्य ही प्रदान नहीं करेंगे तो वे आपके पास वो दोबारा क्यों आएगें?  इसलिए मूल्य प्रदान कीजिये और इतना अच्छा कंटेंट छापिए जिससे आपके प्रयाजको को पूरा फायदा मिले।

मूल्य देंगे तो आपको स्वयं स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स मिलते रहेगें।

ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स कैसे लाए

5. वर्डप्रेस पर नवोदित लेकिन अच्छी गुणवत्ता वाले ब्लॉगर्स को देखें और उन्हें बढ़ावा दें

अगर आप ऐसा सोचते हैं की वर्डप्रेस (WordPress) की मुफ्त संस्करण पर काम करके आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं,  आप इस सोच को जल्द ही बदलिए।  किसी भी अन्य नेटवर्क की तुलना में वहां पहले से ही अधिक गुणवत्ता वाले ब्लॉगर मौजूद हैं।

यहाँ एकमात्र मुद्दा है दृश्यता का। इसलिए, टिप्पणी (comment) के माध्यम से उन ब्लॉगर्स तक पहुंचें और अपने ब्लॉग को उनके साथ साझा कीजिये। उनके साथ ईमेल आईडी (email) का आदान-प्रदान करें और इस प्रक्रिया को और आगे ले जाएं।

उनसे सामान्य शुल्क लेने की शुरुआत करें और समय के साथ उनके साथ अच्छा तालमेल बनाए रखें। उन्हें बढ़ावा देने से, आप अपने ब्लॉग की आय में वृद्धि कर पाएगें और दूसरी तरफ वे ब्लॉगर्स अपनी दृश्यता बढ़ा पाएगें

6. अच्छे स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स लाने के लिए क्वोरा (Quora) का सही उपयोग कीजिये

कोरा पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स के अवसरों की भरमार लगी हुई है । क्वोरा ऐसे अवसरों के साथ फलफूल रहा है। क्वोरा पर आगे आप ज्यादा दिखाई देते हैं अपने कंटेंट के माध्यम से, तो वहां से आपको बहुत ही अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

आपको क्वोरा से विभिन्न व्यक्तियों , ब्रान्डों और संगठनों के उन प्रायोजित पोस्ट्स को प्राप्त करने के लिए बस इतना करना हैं की आप क्वोरा मंच पर ऐसा कंटेंट तैयार तैयार करें जो लोगों को सकरात्मक रूप से प्रभावित करें।

ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स कैसे लाए

7. ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स लाने के लिए करें सोशल मीडिया का उपयोग

अब से जब भी आप सोशल मीडिया का उपयोग करे, तो वहां अपने समय का अच्छे से इस्तेमाल कीजिये। मंच के लिए कंटेंट बनाने में अपना कीमती समय लगाने के बजाय , सही दर्शकों के लिए कंटेंट बनाये।

आपका साझा किया हुआ या लिखा हुआ कंटेंट एक बार सोशल मीडिया पर आपके दर्शकों को पसंद आएगा तो वो आप ही का कंटेंट पढ़ना चाहेगें। ऐसे में आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स के लिए मिलने वाले अनुरोध से चौक जायेंगे।

एक अहम बात मैं आपको बता दूँ – सिर्फ इस बात से परेशान ना हों की आपके फोल्लोवेर्स (followers) कितने है। उससे फर्क नहीं पड़ता। फर्क पड़ता है तो इस बात का की आपके फोल्लोवेर्स आपको कितना इंगेजमेंट (engagement) देते हैं।

8. ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स लाने के लिए अपने ब्लॉग को शक्तिशाली ब्रांड के साथ जुड़े

यदि आपको अपने ब्लॉग के ट्रैफिक (traffic) और वय्वस्ता पर भरोसा है , तो अपने उद्योग के शक्तिशाली ब्रान्डों तक पहुंचे। उन ब्रान्डों तक पहुंचने का एकमात्र माध्यम हैं उनके आधिकारिक ईमेल (email)।

प्रभावी ईमेल लिखना सीखें और हमेशा मेल के साथ अपने मीडिया किट (media kit) को संलगन करें। मीडिया किट से आपको उस ब्रांड को प्रभावित करने में मदद मिलेगी।

मैं उम्मीद करती हूँ की उपरोक्त जितने भी बिंदु मैंने आपको बताएं हैं वो आप के समझ में आ गए होंगे। अब आप इन जरुरी बातों को अपनाना शुरू करें और उन सभी रणनीतियों को प्राथमिकता दें जो आपके पक्ष में आएंगी।

ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स कैसे लाए

भुगतान लिंक और स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स के बीच भर्मित नहीं होना है

जाने से पहले मैं एक बात आप सबसे करना चाहती हूँ की स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स और भुगतान लिंक एक सामान नहीं हैं। यह बात मैंने इस ब्लॉग के शुरुवात में भी लिखी थी और अब फिर बता रही हूँ क्योंकी ये जानना आपके लिए जरुरी है।

कुछ भी हो जाए, गूगल के द्वारा दण्डित नहीं होना है आपको। इसके लिए आपको गूगल के   स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स के लिए जो नियम है वो सब मालूम होने चाहिए।

यदि आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स और भुगतान लिंक के बारें में और अधिक स्पष्टता से जानकारी चाहते हैं तो मेरा ये वीडियो जरूर देखें।

कड़ी मेहनत करें , अच्छे कंटेंट बनाये और कभी भी दण्डित ना हो। याद रखें की सफलता के लिए कोई आसान रास्ता नहीं है। आप खेल में जितने लम्बे समय तक टिके रहेंगे, आप अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के उतने ही तरीके ढूंढने में कुशल होंगे।

आज मैंने आप सभी को इस ब्लॉग के माध्यम से बताया की ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स कैसे लाए। अगर आपके मन में इसे लेकर कोई सवाल हैं तो कमेंट या समुदाय मंच पर अपने सवाल जरूर पूछे। मैं आपके सवालों का जवाब जरूर दूंगी।

इस ब्लॉग का अनुवाद अंग्रेजी से हिंदी भाषा में दिव्या पटेल जो की दिव्या दैनिका मंच की संस्थापिका हैं द्वारा किया गया है।

Akriti Mattu